अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय for Dummies

Wiki Article



चिंता अनिद्रा (नींद न आना) का कारण बन सकती है। कम समय की चिंता तब शुरू होती है जब आप अपने व्यक्तिगत संबंधों जैसे एक ही मुद्दे के बारे में अक्सर सोचते या चिंता करते हैं। एक बार समस्या हल हो जाने के बाद यह आमतौर पर दूर हो जाता है और नींद भी सामान्य हो जाती है।

यदि आप या आपके परिवार को कोई सदस्य अनिद्रा की समस्या से ग्रस्त है तो निवारण से पहले उसका कारण जानना अति आवश्यक है। सही कारण जान लेने के बाद इलाज अत्यंत सहज हो जाता है।

मासिक धर्म चक्र और रजोनिवृत्ति के दौरान हार्मोनल बदलाव रातों की नींद को ख़राब करने में योगदान कर सकते हैं।

#२ गलत जीवन शैली भी सामान्य निद्रा को प्रभावित करती है। जीवन शैली जैसे कि देर रात तक जागना, सोने से पहले फिल्में अथवा टीवी सीरीज देखना, सोने के तुरान पहले भोजन करना इत्यादि नींद के दुश्मन हैं।

अनिद्रा (नींद न आना) का सबसे अच्छा इलाज क्या है?

पीड़ित मानवता की अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय सेवा मानव का सबसे बड़ा धर्म : राज्यपाल...

अनिद्रा (नींद न आना) का निदान कैसे करें?

दोपहर और शाम को कैफीन के सेवन को सीमित करें। याद रखें कि चॉकलेट खाने और कोको और कोला पीने से भी शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ती है।              

अनिद्रा को उसके होने के कारण आधार पर तीन प्रकार में वर्गीकृत किया जाता है – प्राथमिक अनिद्रा, माध्यमिक अनिद्रा, अस्थायी या क्षणिक अनिद्रा

मानसिक स्वास्थ्य संबंधी विकार – चिंता संबंधी विकार, जैसे कि पोस्ट-ट्रॉमैटिक तनाव विकार आपकी नींद को बाधित कर सकते हैं। बहुत जल्दी जाग जाना अवसाद का संकेत हो सकता है। अनिद्रा अक्सर अन्य मानसिक स्वास्थ्य विकारों के साथ भी होती है।

शारीरिक परीक्षण – यदि अनिद्रा का कारण अज्ञात है, तो चिकित्सकीय समस्याओं के लक्षणों को देखने के लिए जो अनिद्रा से संबंधित हो सकते हैं, आपके डॉक्टर शारीरिक परीक्षण कर सकते हैं। कभी-कभी थायरॉयड समस्याओं या अन्य स्थितियों की जाँच करने के लिए रक्त परीक्षण किया जा सकता है, जो नींद की कमी से जुड़ा हो सकता है।

सोते वक्त बार-बार उठना या नींद आने में परेशानी होना।

खट्टे मीठे टेस्ट और रस से भरपूर कीवी विटामिन सी का सोर्स है और आयरन को शरीर में एब्जॉर्ब होने में मदद करता है.

लाइफस्टाइल वास्तु के अनुसार सूर्यास्त के बाद भूलकर भी ना करें ये…

Report this wiki page